Wednesday 29 April 2020

उत्पत्ति - अध्याय 14 अब्राम का परमेश्वर की और से चुना जाना भाग - 3 | लूत को बचाना

















प्रभु येशु मसीह के पवित्र और जीवित नाम में आप सभी को जय मसीह की !

ऑनलाइन हिंदी बाइबिल क्लास में आप सब का सवागत है जहां आप सिख सकते है! परमेश्वर के वचन! और अपने आत्मिक जीवन को प्रभु में और उसकी सामर्थ में मजबूत बना सकते है! 

यदि अभी तक अपने हमारे चैनल को सब्सक्राइब नहीं किया तो चैनल को सब्सक्राइब करें और नोटिफिकेशन को एक्टिव कर दे ताकि चैनल पर अपलोड होने वाले हर अध्याय की जानकारी सबसे पहले आपको मिलती रहे! ध्यान दे! इस चैनल पर हर मंगलवार! गुरुवार! और शनिवार को बाइबल के अध्याय अपलोड किये जाते है!

हम आशा करते है की प्रभु में आप सभी बहुत खुश और आनंदित है यदि नही तो हम दुआ करते है की इस बाइबल अध्यन के द्वारा प्रभु आपको आनंद शांति और चंगाई दे |

हमारा आज का विषय है! उत्पत्ति - अध्याय 14 अब्राम का परमेश्वर की और से चुना जाना भाग - 3 |  लूत को बचाना

पहला प्रश्न जब अब्राम को पता चला की विरोधी देश ने उसके भतीजे लूत को बंदी बना लिया तब अब्राम ने अपने भतीजे लूत को बचाने के लिए क्या कदम उठाए ? 

इसका जवाब है। यह सुनकर कि उसका भतीजा बन्धुआई में गया है, अब्राम ने अपने तीन सौ अठारह शिक्षित, युद्ध कौशल में निपुण दासों को ले कर जो उसके कुटुम्ब में उत्पन्न हुए थे, अस्त्र शस्त्र धारण करके दान तक उनका पीछा किया। और अपने दासों के अलग अलग दल बान्धकर रात को उन पर चढ़ाई करके उन को मार लिया और होबा तक, जो दमिश्क की उत्तर ओर है, उनका पीछा किया। और सारे धन को, और अपने भतीजे लूत, और उसके धन को, और स्त्रियों को, और सब बन्धुओं को, लौटा ले आया।

उत्पत्ति - अध्याय 14 वचन 14 से 16



FreeBibleimages :: Gideon pursues the Midianites :: Gideon persues ...

प्रश्न दूसरा किस राजा ने अब्राम की विजय पर उसे बहुत सारी आषीषे दी ?

इसका जवाब जब शालेम का राजा मेल्कीसेदेक, जो परमप्रधान ईश्वर का याजक था, रोटी और दाखमधु ले आया। और उसने अब्राम को यह आशीर्वाद दिया, कि परमप्रधान ईश्वर की ओर से, जो आकाश और पृथ्वी का अधिकारी है, तू धन्य हो। और धन्य है परमप्रधान ईश्वर, जिसने तेरे द्रोहियों को तेरे वश में कर दिया है। तब अब्राम ने उसको सब का दशमांश दिया।

उत्पत्ति - अध्याय 14 वचन 18 से 20

प्रश्न तीसरा जब सदोम के राजा ने अब्राम को धन दौलत देने की कोशिश की तो अब्राम ने उसे क्या उत्तर दिया ?

इसका जवाब जब सदोम के राजा ने अब्राम से कहा, प्राणियों को तो मुझे दे, और धन को अपने पास रख। अब्राम ने सदोम के राजा से कहा, परमप्रधान ईश्वर यहोवा, जो आकाश और पृथ्वी का अधिकारी है उसकी मैं यह शपथ खाता हूं, कि जो कुछ तेरा है उस में से न तो मैं एक सूत, और न जूती का बन्धन, न कोई और वस्तु लूंगा; कि तू ऐसा न कहने पाए, कि अब्राम मेरे ही कारण धनी हुआ। पर जो कुछ इन जवानों ने खा लिया है और उनका भाग जो मेरे साथ गए थे; अर्थात आनेर, एश्कोल, और माम्रे मैं नहीं लौटाऊंगा वे तो अपना अपना भाग रख लें॥

Abram and his nephew Lot, their families, flocks and herds settled in Bethel in Canaan, living alongside the local Canaanite tribes. Abraham had become very wealthy in livestock plus silver and gold. – Slide 1


उत्पत्ति - अध्याय 14 वचन 21 से 24

याद करने योग्य वचन 

तू अपनी समझ का सहारा न लेना, वरन सम्पूर्ण मन से यहोवा पर भरोसा रखना। उसी को स्मरण करके सब काम करना, तब वह तेरे लिये सीधा मार्ग निकालेगा। 

नीतिवचन - अध्याय 3 वचन  5 से 6






















हम आशा करते है! आज का यह विषय आपको परमेश्वर की और से अब्राम के बुलाए जाने को समझने में आपकी मदद करेगी! यदी कोई सवाल हो तो आप हमें कमेंट कर सकते है! और जो स्टूडेंट्स ऑनलाइन ट्रेनिंग ले रहे है! कृपया वीडियो की डिस्क्रिप्शन को चेक करें! इस अध्याय से सम्बंधित! प्रश्न और उत्तर! का लिंक दिया गया है! वहां से आप अपने नोट्स को रेडी कर ले और 2 मई रात दस बजे तक हमे अपने नोट्स को समिट करें!

यदि आप भी ऑनलाइन बाइबिल क्लास की शिक्षा का हिस्सा बनना चाहते है तो कृपया वीडियो की डिस्क्रिप्शन में हमारी वेबसाइट से आप ऑनलाइन बाइबल क्लास को ज्वाइन कर सकते है! ध्यान दे इस कार्य के कोई भी पैसे आपसे नहीं लिए जाएंगे! यह बिलकुल मुफ्त है! प्रभु के कार्य को आगे बढ़ाने के लिए यह शिक्षा दी जा रही है! या आप हमे दिए गए नंबर पर व्हाट्सप्प के जरिए हमसे मदद ले सकते है!

प्रभु आप सबको आशीष दे! जय मसीह की!



0 comments:

Post a Comment