Friday 3 April 2020

ऑनलाइन हिंदी बाइबिल क्लास | Online Bible Training

यह निशुल्क है इसके कोई भी पैसे आप से नहीं लिए जाएंगे !



प्रभु येशु मसीह के पवित्र और जीवित नाम में आप सभी को जय मसीह की ! ऑनलाइन हिंदी बाइबिल क्लास में आप सब का सवागत है हम आशा करते है की प्रभु में आप आप सभी बहुत खुश और आनंदित है ! हमारा आज का टॉपिक है नए विद्यार्थियो के लिए जो प्रभु येशु मसीह और वचन के बारे में जानना चाहते है और सीखना चाहते है इस ऑनलाइन ट्रेनिंग में नए है ! और यह जानना चाहते है की में इस ऑनलाइन ट्रेनिंग को किस तरह से ले सकते है !

आज के समय में बहुत से मसीह लोग प्रभु येशु मसीह, परमेशवर और उनके सामर्थी कामो को जानने और सिखने की इच्छा रखते है ! इसलिए बाइबल की शिक्षा के लिए बहुत से स्कूल और विध्यालय बनाए गए है ! जिस वजह से बहुत से मसीह लोगो को प्रभु येशु मसीह और उनके सामर्थी कामो को बेहतर और स्पष्ट तरीके से जानने का मौका मिला जोकि मसीह समाज में एक बहुत बड़ी क्रांति के रूप में आगे आयी और सफल हुई ! लेकिन इस सफलता का एक दूसरा पहलु भी है जो की बहुत ही दुखदाई है ! कई मसीह ऐसे भी है जो प्रभु येशु को जानना और समझने की चाह रखते है लेकिन कुछ कारणों की वजह से वह प्रभु को अपना समय नहीं दे पा रहे !
लेकिन आज आप सभी के लिए एक खुशखबरी  है ! प्यारे मसीह  भाई बहनो अब बाइबल की शिक्षा किसी भी समय और किसी भी वक्त और जैसे आप चाहते है वैसे ले सकते है ! और यह निशुल्क है इसके कोई भी पैसे आप से नहीं लिए जाएंगे !


जैसे की !!!!
गरीबी की वजह से !
नौकरी की वजह से !
समय होने की वजह से !
सलाहकार होने की वजह से !
पारिवारिक परेशानियों की वजह से !
घर से सहमति मिलने की वजह से !
सामाज के डर की वजह से !
छोटी सोच की वजह से !
पति या पत्नी की वजह से !
इत्यादि जो की आप बहुत ही बेहतर तरीके से जानते है !

लेकिन आज आप सभी के लिए एक खुशखबरी  है ! प्यारे मसीह  भाई बहनो अब बाइबल की शिक्षा किसी भी समय और किसी भी वक्त और जैसे आप चाहते है वैसे ले सकते है ! और यह निशुल्क है इसके कोई भी पैसे आप से नहीं लिए जाएंगे !

दूसरा सवाल हम बाइबल की शिक्षा किस प्रकार ले सकते है ?
सबसे पहले हम आप सबको यह बताना चाहेंगे की बाइबल की ट्रेनिंग उसी प्रकार रहेगी जैसे की हर बाइबल स्कूल और विद्यालय में होती है ! समय की कोई पाबन्दी नहीं समय जो आपको सही लगे उस समय में आप अपनी शिक्षा ले सकते है !
यदि आप बाइबल की शिक्षा को लेना चाहते है तो आपको नियमो के अनुसार कार्य करना होगा !

नंबर एक बाइबल अध्यन कक्षा में शामिल होने के लिए आपको बिलकुल नियम के अनुसार ही फॉर्म फरना होगा जैसे की आप स्कूल या विद्यालय में दाखिल होने क लिए करते है ! यह इस लिए जरुरी ताकि हमे जानकारी रहे की जो विद्यार्थी हमारे साथ जुड़ रहा है वह कौन है ? आपका नाम और आप कहा से है ? आप शिक्षा क्यों लेना चाहते है ? इत्यादि ..... फॉर्म भरने के लिए वेबसाइट का लिंक दिया गया है कृपया वेबसाइट का इस्तेमाल करके आप ऑनलाइन बाइबिल क्लास से जुड़ सकते है ! बाइबल ट्रेनिंग पूरी तरह निशुल्क है प्रभु के कार्य को आगे बढ़ाने के लिए यह कार्य किया जा रहा है !






नंबर दो - आपके पास बाइबल का होना जरुरी है यदि आपके पास बाइबल नहीं है तो आप इसे दिए गए लिंक से अपने फ़ोन पर डाउनलोड कर सकते है ! या प्ले स्टोर से पवित्र बाइबिल को डाउनलोड कर सकते है !

नंबर तीन वचनो को लिखने के लिए कृपया एक नोटबुक या डायरी अपने साथ रखे जिसे आप सिर्फ बाइबिल अध्यन के लिए ही इस्तेमाल करे ! ध्यान दे आपके दवारा किया गया कार्य हमारी टीम के दवारा चेक किया तो आप सभी से निवेदन है की दिया गया कार्य पूरी ईमानदारी से करें ताकि प्रभु आपकी मेहनत से खुश रहे !

नंबर चार बाइबल की शिक्षा आपको सही तरिके से देने के लिए वीडियो का इस्तेमाल किया जाएगा जिसे आप ऑनलाइन यूट्यूब के जरिए देख सकते है जो की आपको हफ्ते मैं तीन दिन यानि मंगलवार गुरुवार और शनिवार को यूट्यूब पर मिलेगी इसलिए आपसे निवेदन है की ऑनलाइन हिंदी बाइबिल क्लास यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें और नोटिफिकेशन बेल को ऑन कर दे ताकि आप को क्लास में दिए जाने वाले कार्य की वीडियो की जानकारी तुरंत मिल सके !



नंबर पांच - क्लास की वीडियो पूरी तरह देखने का बाद वीडियो के डिस्क्रिप्शन में आपको दिए गए अध्याय सम्बन्धी प्रश्न दिए जाएंगे जिसे आपको बाइबल में से खोज कर अपनी डायरी या नोटस में लिखना होगा ! इसके साथ ही आपको एक वचन दिया जाएगा जिसे आपको याद करना है ! अब आपको अपना किया हुआ कार्य संडे यानि रविवार से पहले हमारी टीम को भेजना है और जो वचन अपने याद किया है उसकी रिकॉर्डिंग करके हमारी टीम को भेजना है ध्यान दे की रिकॉर्डिंग आपको बिना देखे ही करनी है आपको इसे बाइबल से देख कर रिकॉर्ड नहीं करना है पहले आप वचन को याद करें उसके बाद उसे रिकॉर्ड करें !

तीसरा सवाल आपके द्वारा किया गया कार्य आप हमे कैसे भेज सकते है ?
आपके द्वारा किया गया कार्य आप हमे तीन तरीको से भेज सकते है पहला ईमेल के जरिए दूसरा व्हाट्सप्प के जरिए तीसरा आप डिजिटल तरिके से !
यानि की आपने क्लास के दौरान जो कार्य किया उसकी फोटो क्लिक करें या उसे स्कैन करें उसके बाद उस फोटो को आप हमारी ईमेल पर भेज सकते है ईमेल आपको वीडियो की डिस्क्रिप्शन में मिल जाएगी ! या आप हमे व्हाट्सप्प पर भेज सकते है व्हाट्सअप पर भेजने के लिए कृपया वीडियो की डिस्क्रिप्शन को चेक करें या फिर आप डिजिटल तरीके से अपने नोट्स बना सकते है जो की आपको हमारी वेबसाइट पर मिल जाएगी जिसमे आप ऑनलाइन टाइप करके अपना उत्तर दे सकते है !

ध्यान दे जब आप एडमिशन फॉर्म भरने के बाद आप हमारे साथ व्हाट्सअप ग्रुप के जरिए जुड़ जाते है यह इसलिए जरुरी है ताकि क्लास सम्बन्धी जानकारी आपको तुरंत मिल सके लेकिन ग्रुप के कुछ नियम है कृपया उसका पालन करें !

ग्रुप केवल क्लास के लिए इस्तेमाल होगा तो कृपया बिना एडमिन की सहमति के इसमें कोई भी पोस्ट भेजे या फॉरवर्ड ना करें चाहे वह कोई वचन या प्रभु येशु संबधी पोस्ट ही क्यों ना हो ग्रुप में शेयर ना करें केवल ग्रुप एडमिन ही ग्रुप में पोस्ट कर सकता है ! यदि कोई सवाल हो तो आप ग्रुप का इस्तेमाल कर सकते है और टीम ग्रुप मेंबर्स से बातचीत कर सकते है केवल बाइबल सम्बन्धी या क्लास के सम्बन्ध में ही टॉपिक होना चाहिए !

ग्रुप के किसी भी मेंबर को वयग्तिगत तौर पर सन्देश ना भेजे !

ग्रुप को रात दस बजे बंद कर दिया जाएगा और सुबह सात बजे ग्रुप को एक्टिव कर दिया जाएगा ! यदि कोई महत्वपूर्वन बात हो तो ग्रुप एडमिन को सन्देश भेज सकते है !

ग्रुप एडमिन का नंबर सेव कर लें ! पास्टर सूरज चौहान !


हम आशा करते है आजका यह टॉपिक बाइबल क्लास को समझने में आप सभी की मदद कर सके यदि आप चाहते है की और भी लोग बाइबल क्लास से शिक्षा को ले सके तो कृपया इस उसे भेजे जो बाइबल की ट्रेनिंग लेना चाहता है !

अपना महत्वपूर्ण समय देने के लिए धन्यवाद् प्रभु आप सब को आशीष दे ! जय मसीह की !


1 comments: