Thursday 30 April 2020

येशु मसीह के पांच बड़े चमत्कार |

यीशु एक अंधे की आँख छूकर उसे चंगा करता है


दोस्तों प्रभु येशु मसीह ने अपने जीवन काल में ऐसे अद्भुत चमत्कार किए जिसे जान कर आप सभी हैरान रह जाएंगे ।

नंबर - १ लकवे के रोगी को चंगा करना ।

एक बार जब यीशु एक घर में रुका था तो कुछ लोग उसके पास एक ऐसे आदमी को लाना चाहते थे जो बिस्तर से नहीं उठ सकता था। मगर घर में इतनी भीड़ थी कि वे अंदर नहीं जा पाए। इसलिए उन्होंने छत में एक छेद कर दी और उस आदमी को नीचे यीशु के पास उतार दिया। यीशु ने उस आदमी से कहा, ‘उठ और चल।’ जब वह उठकर चलने लगा तो लोग हैरान रह गए।

नंबर - २ दस बीमार कोडियो को चंगा करना

एक और बार जब यीशु एक गाँव के अंदर जा रहा था तो दूर में 10 आदमी खड़े थे जिन्हें कोढ़ की बीमारी थी। उन्होंने चिल्लाकर कहा, ‘यीशु, हमारी मदद कर!’ उन दिनों, कोढ़ियों को दूसरे लोगों के पास नहीं जाने दिया जाता था। यीशु ने उन आदमियों से कहा कि वे मंदिर जाएँ, क्योंकि यहोवा के कानून में लिखा था कि जब कोई कोढ़ी ठीक हो जाता है तो उसे मंदिर जाना चाहिए। जब वे वहाँ जा रहे थे तो  रास्ते में ठीक हो गए। उनमें से एक कोढ़ी ने जब देखा कि वह ठीक हो गया है तो वह वापस यीशु के पास आया। उसने यीशु को शुक्रिया कहा और परमेश्‍वर की महिमा की। उन 10 आदमियों में से सिर्फ एक ने यीशु को शुक्रिया कहा।

नंबर ३ बारह वर्ष से लहू बहने वाली औरत को चंगा करना ।

एक औरत 12 साल से बीमार थी और वह किसी तरह ठीक होना चाहती थी। वह एक भीड़ में यीशु के पीछे से आयी और उसके कपड़े का छोर छुआ। उसे छूते ही वह ठीक हो गयी। तब यीशु ने पूछा, “किसने मुझे छुआ?” वह औरत डर गयी, फिर भी उसने सामने आकर सच बता दिया। यीशु ने यह कहकर उसका डर दूर किया, ‘बेटी, जा और चिंता मत कर।’

नंबर ४ मरी हुई लड़की को जिन्दा करना ।

याइर नाम के एक अधिकारी ने यीशु से बिनती की, ‘मेरे घर आ! मेरी बच्ची बहुत बीमार है।’ मगर यीशु के वहाँ पहुँचने से पहले ही वह लड़की मर गयी। जब यीशु वहाँ पहुँचा तो उसने देखा कि बहुत-से लोग उस परिवार के साथ दुख मनाने आए थे। यीशु ने उनसे कहा, ‘मत रो, बच्ची बस सो रही है।’ फिर उसने लड़की का हाथ पकड़कर कहा, “बच्ची, उठ!” लड़की फौरन उठ गयी। यीशु ने उसके माता-पिता से कहा कि वे उसे कुछ खाने को दें। ज़रा सोचिए, उस बच्ची के माता-पिता कितने खुश हुए होंगे!

Number - 5

एक बार यीशु और उसके चेले नाव में गलील सागर पार कर रहे थे कि अचानक एक ज़ोरदार आँधी चलने लगी। इस पर चेलों का दिल काँप उठा। पर यीशु ने आँधी की तरफ देखकर कहा: “शश्श! खामोश हो जाओ!” तब आँधी थम गयी और बड़ा सन्नाटा छा गया। 

यीशु ने बड़े-बड़े चमत्कार किए, जो किसी इंसान के बस की बात नहीं। क्योंकि ऐसा करने की शक्‍ति उसे परमेश्वर से मिली थी। यीशु ने अकसर ये चमत्कार सैकड़ों-हज़ारों लोगों के सामने किए। इन चमत्कारों से साबित हुआ कि यीशु के पास उसके दुश्मनों से कहीं ज़्यादा ताकत है और वह उन बड़ी-बड़ी समस्याओं को आसानी से सुलझा सकता है, जिन्हें दूर करना इंसान के लिए नामुमकिन है।

यदि यह जानकारी आप सभी को अछि लगी तो कृपया वीडियो को लाइक करें शेयर करे और यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें जय मसीह की


0 comments:

Post a Comment